भारत बनाम बांग्लादेश 2024 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम और खिलाड़ियों की सूची

भारत बनाम बांग्लादेश 2024 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम और खिलाड़ियों की सूची

रोहित शर्मा और विराट कोहली एक साथ खेलेंगे इस्लिए हम भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज़ टीम और खिलाड़ियों की सूची 2024 को देखते हैं.

टीम इंडिया को आखिरी बार टेस्ट मैच खेले हुए लगभग 5 महीने हो चुके हैं. इंग्लैंड ने जनवरी में भारत का दौरा किया था और तब से भारत केवल T20I और IPL खेल रहा है. लेकिन टीम इंडिया के लिए अगली Test सीरीज़ कुछ ही हफ्ते दूर है क्योंकि वे घर पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में बांग्लादेश से भिड़ेंगे. बांग्लादेश टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत भारतीय टीम के लिए टेस्ट सीज़न की शुरुआत ही करेगी क्योंकि वे फिर घर पर न्यूजीलैंड और फिर घर से बाहर ऑस्ट्रेलिया से खेलेंगे.

अगर हम इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज को देखें, तो पहली पसंद के कई नियमित खिलाड़ी टीम से गायब थे. विराट कोहली से, जो पैतृक कर्तव्यों के कारण बाहर थे, भारत ऋषभ पंत के बिना था, जो अभी तक दुर्घटना से उबर नहीं पाए थे, और केएल राहुल और मोहम्मद शमी, जो अभी भी चोटों से उबर रहे थे. सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, रजत पाटीदार और देवदत्त पडिक्कल को अधिक मौके दिए जाने के साथ बल्लेबाजी विभाग में पूरी तरह से बदलाव देखा गया.

बांग्लादेश के खिलाफ अगली टेस्ट श्रृंखला के साथ, हम उम्मीद कर सकते हैं कि पहली पसंद के अधिकांश खिलाड़ी वापसी करेंगे जो इंग्लैंड श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे. इसलिए, यह मानते हुए कि सभी खिलाड़ी फिट और उपलब्ध हैं, सबसे अच्छा टेस्ट टीम कौन सी होगी जिसे भारत 2024 टेस्ट सीरीज़ बनाम बांग्लादेश के लिए चुन सकती है? खैर, आइए टीम को डिकोड करें क्योंकि हम उन्हें स्पष्ट रूप से देखते हैं.

भारत बनाम बांग्लादेश 2024 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम और खिलाड़ियों की सूची

बल्लेबाजों के साथ शुरुआत करते हुए, भारत विराट कोहली की वापसी को देखने के लिए वास्तव में खुश होगा. कोहली, जैसा कि हमें याद है, पैतृक कर्तव्यों के कारण इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला से चूक गए थे. लेकिन विराट कोहली के टेस्ट और वनडे सीरीज में पूरी तरह से उपलब्ध रहने की उम्मीद है, लेकिन T20 प्रारूप से संन्यास लेने के बाद अब T20 आई टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

विराट के साथ, भारत को रोहित शर्मा, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल और सरफराज खान अन्य पांच बल्लेबाजों के रूप में देखेंगे. जबकि केएल राहुल चोट के कारण इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला से चूक गए थे, उन्हें युवाओं के साथ टीम में वापसी करनी चाहिए, जायसवाल, गिल और सरफराज ने खेलने की पुष्टि लगभग कर दी है. बल्लेबाजी की स्थिति के नजरिए से, जायसवाल को रोहित के साथ ओपनिंग करनी चाहिए, गिल को 3, कोहली को 4 पर और केएल / सरफराज को 5 पर खेलना चाहिए.

विकेटकीपिंग की बात करें तो हम अंत में केएल राहुल से ऋषभ पंत की वापसी के साथ विशुद्ध रूप से बल्लेबाज के रूप में खेलने की उम्मीद कर सकते हैं. पंत टेस्ट मैचों में विकेटकीपर थे और हमेशा रहेंगे. इसलिए, उनकी वापसी के साथ, और ध्रुव जुरेल की इंग्लैंड के खिलाफ अच्छी आउटिंग, इन दोनों को टीम में दो प्राथमिक कीपर होने चाहिए. पंत पहली पसंद के विकेटकीपर होंगे, जबकि ध्रुव जुरेल उनके बैकअप होंगे. कुल मिलाकर भारत की टीम में केवल दो विकेटकीपर होंगे जिसमें लोकेश राहुल और सरफराज खान को भी जरूरत के आधार पर विकेटकीपर के रूप में रखा गया है.

ऑलराउंडर और गेंदबाज?

ऑलराउंडरों की बात करें तो भारत रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के रूप में तीनों स्पिन ऑलराउंडरों के साथ खेलना जारी रखेगा. भारत ने जब भी भारत में कोई टेस्ट मैच खेला है तो ये तीनों हमेशा प्लेइंग 11 का हिस्सा रहे हैं. इसलिए, उम्मीद है कि भारत उन्हें खेलना जारी रखेगा और वाशिंगटन सुंदर स्टैंडबाय पर रहेंगे. स्पिन तिकड़ी के साथ, भारत के पास कुलदीप यादव भी टीम में एक शुद्ध स्पिनर के रूप में होंगे.

तेज गेंदबाजों की बात करें तो भारत को खुशी होगी अगर मोहम्मद शमी मैदान पर वापसी करते हैं. शमी को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेले हुए लगभग एक साल हो गया है. लेकिन IPL 2024 से पहले फरवरी में एक सफल सर्जरी के बाद, शमी सितंबर में बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के साथ टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं. शमी के साथ, भारत को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज भी टीम में अन्य दो तेज गेंदबाजों के रूप में देखेंगे. अगर अतिरिक्त तेज गेंदबाज की जरूरत पड़ी तो भारत मुकेश कुमार को चुन सकता है लेकिन अभी इसके लिए संभावना कम दिखती है.

अंत में, अगर भारत एक और बल्लेबाज को खिलाने का फैसला करता है, तो भारत को श्रेयस अय्यर, देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार और रुतुराज गायकवाड़ में से एक को चुनना होगा. भारतीय टीम के लिए यह एक कठिन निर्णय होगा क्योंकि भारत जिसे भी चुनेगा वह ज्यादातर बैकअप होगा. वर्तमान में भारत के पास केवल दो सलामी बल्लेबाज हैं, इसलिए बैकअप सलामी बल्लेबाज की भूमिका अधिक तार्किक लगती है, इस प्रकार रुतुराज गायकवाड़ को टीम में बैकअप सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिलना चाहिए.

भारत बनाम बांग्लादेश 2024 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम की सूची

  1. रोहित शर्मा (c)
  2. सरफराज खान
  3. शुभमन गिल
  4. विराट कोहली
  5. यशस्वी जायसवाल
  6. ध्रुव जुरेल (wk)
  7. केएल राहुल (wk)
  8. ऋषभ पंत (wk)
  9. अक्षर पटेल
  10. रवींद्र जडेजा
  11. रविचंद्रन अश्विन
  12. जसप्रीत बुमराह
  13. कुलदीप यादव
  14. मोहम्मद शमी
  15. मोहम्मद सिराज

तो, यह बांग्लादेश के खिलाफ 2024 टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम इंडिया के लिए सबसे मजबूत टीम सूची के बारे में है. कुल मिलाकर भारत 15 सदस्यीय टीम का चयन करेगा जैसा कि वे आमतौर पर करते हैं. अगर उन्हें 16वें सदस्य की जरूरत है तो यह बल्लेबाज होगा जिसमें ऋतुराज गायकवाड़ को मौका दिया जा सकता है. अगर भारत एक अतिरिक्त गति का चयन करने का फैसला करता है, तो मुकेश कुमार को वह मौका मिल सकता है.

© Cric8fanatic – Fresh Cricket Articles